Tuesday 26 December 2017

विदेशी मुद्रा कार्गो भेजने पर कोई सेवा कर नहीं


निर्यात कार्गो पर कार्गो हैंडलिंग सर्विसेज का टैक्सबिलिटी वित्त अधिनियम, 1 99 4 के धारा 65 (23) के अनुसार कार्गो हैंडलिंग सर्विस कार्गो के लोड, अनलोडिंग, पैकिंग या अनपैकिंग का मतलब है और विशेष कंटेनरों में माल के लिए या गैर कंटेनरीज फ्रेट के लिए प्रदान की जाने वाली कार्गो हैंडलिंग सेवाएं शामिल हैं। , कंटेनर फ्रेट टर्मिनल या माल ढुलाई के लिए आकस्मिक परिवहन के सभी साधनों के लिए एक कंटेनर फ्रेट टर्मिनल या किसी अन्य फ्रेट टर्मिनल द्वारा प्रदान की गई सेवाओं में से है, लेकिन इसमें निर्यात कार्गो या यात्री सामान या सामान का परिवहन ही शामिल नहीं है। वित्त अधिनियम, 2008 द्वारा किए गए संशोधनों के अनुसार। कार्गो हैंडलिंग सेवा को धारा 65 (23) के तहत कार्गो के लोडिंग, अनलोडिंग, पैकिंग या अनपॅक करने का मतलब बदल दिया गया था और इसमें विशेष कंटेनरों में माल के लिए प्रदान की जाने वाली कार्गो हैंडलिंग सर्विस या गैर - वाणिज्यिक ढुलाई, परिवहन के सभी तरीकों के लिए कंटेनर फ्रेट टर्मिनल या किसी अन्य फ्रेट टर्मिनल द्वारा प्रदान की गई सेवा, और माल या माल की ढुलाई के लिए आकस्मिक कार्गो हैंडलिंग सेवा और एक या अधिक अन्य सेवाओं के साथ या इसके बिना माल या माल के परिवहन के साथ मिलकर सेवाएं प्रदान करना लोडिंग, अनलोडिंग, अनपैकिंग, लेकिन इसमें केवल माल के परिवहन के निर्यात कार्गो या यात्री सामान का प्रबंधन शामिल नहीं होगा। सीबीईसी स्पष्टीकरण के अनुसार, बंदरगाह द्वारा कार्गो हैंडलिंग सेवाएं भी उपलब्ध कराई गई हैं। चूंकि बंदरगाह सेवाएं माल और जहाजों के संबंध में सभी सेवाओं को शामिल करती है और इसलिए ऐसी सेवाओं को पोर्ट के लिए अधिक विशिष्ट है, माल की संभाल के संबंध में एक बंदरगाह में प्रदान की गई सेवा को उचित रूप से बंदरगाह सेवा के तहत कवर किया जाएगा और कोई अलग लेवी के तहत आकर्षित नहीं किया जाएगा कार्गो हैंडलिंग एजेंसी सेवा की श्रेणी बंदरगाह परिसर में माल के भंडारण के लिए प्रदान की गई सेवा के संबंध में ऐसा ही मामला होगा। निर्यात के लिए सभी वस्तुओं को इस लेवी के दायरे से बाहर रखा गया है। ऐसे मामले हो सकते हैं, जहां सामान निर्यात किए जाने के स्थान से पहले पहुंचने से पहले सामान को पैकिंग के स्थान से दूसरे स्थान पर भेज दिया जा सकता है। उदाहरण के लिए, भोपाल में परिवहन के लिए आगरा में माल पैक किया जाता है जहां इसे ट्रांस्पैश किया जाता है और अंततः मुंबई पहुंचता है, जहां से इसे निर्यात किया जाता है। एक संदेह इस बात के रूप में उठाया गया है कि क्या सेवा कर आगरा में कार्गो हैंडलिंग सेवा पर लागू होगा। यह स्पष्ट किया जाता है कि किसी भी कार्गो के संबंध में प्रदान की गई सेवा, जो निर्यात के लिए होती है, इस तथ्य के बावजूद कर योग्य नहीं होगी कि वह ट्रांसस्थापन के बाद निर्यात की जगह तक पहुंचती है। हालांकि, प्रासंगिक दस्तावेज दिखाना चाहिए कि माल निर्यात के लिए हैं इस प्रकार, केन्द्रीय सरकार द्वारा जारी परिपत्र (टीआरयू) दिनांक 1.8.2002 स्पष्ट रूप से दर्शाता है कि निर्यात के लिए आवश्यक सभी सामान सेवा कर की बिक्री के दायरे से बाहर रखा गया है। केन्द्रीय उत्पाद शुल्क के कोंकण मरीन एजेंसियों में 2009 - टीएमआई - 32132 - उच्च न्यायालय करनटाका आवेदक ने बंदरगाह सेवाओं के तहत सेवा कर का भुगतान किया और बाद में दावा किया कि उसने सेवा कार्गो का भुगतान किया है, जिसने निर्यात कार्गो संभाला था और घरेलू कार्गो नहीं था और वह निर्यात कार्गो था कार्गो हैंडलिंग सेवाओं के तहत सेवा के भुगतान से मुक्त। जबकि अभियोजन अधिकारी ने रिफंड दावे की अनुमति दी थी, वहीं इसे आयुक्त द्वारा समीक्षा पर बंद कर दिया गया था और इसे बंदरगाह सेवाओं में शामिल किया जाना था। अपील पर, ट्रिब्यूनल ने दावे की अनुमति दी और तत्काल अपील राजस्व द्वारा दायर की गई। उच्च न्यायालय ने यह धारण किया है कि कार्गो हैंडलिंग सेवा की परिभाषा हमें वित्त अधिनियम 1994 के 65 (23) निर्यात के लिए सेवा कर लागू करने के संबंध में एक बार डालती है जिसमें निर्यात कार्गो का संचालन भी शामिल है और जैसा कि ट्रिब्यूनल के आदेश को बरकरार रखा गया है तत्काल मामले में, यह माना गया था कि कार्गो हैंडलिंग की परिभाषा का नंगे पठन यह स्पष्ट करता है कि किसी भी मामले में निर्यात कार्गो के निपटान से सेवा कर बिल्कुल भी नहीं लगेगा। पूर्वनिर्धारित परिभाषा के माध्यम से जाने के बाद, इसमें संदेह नहीं है कि ऐसे सेवा कर को निर्धारिती पर लगाया जा सकता है जो निर्यात के उद्देश्य के लिए कार्गो की लोडिंग को संभालने में था। बंदरगाह सेवा की परिभाषा सरल कारण के लिए लागू नहीं होती है क्योंकि कार्गो हैंडलिंग सेवा की परिभाषा स्पष्ट रूप से निर्यात के लिए किए गए टैक्स लागू करने के संबंध में एक बार डालती है जिसमें निर्यात कागो भी शामिल है। राजस्व की अपील लिमिने में खारिज कर दी गई थी। इस लेख के लिए चर्चाएं सर, निर्यात कार्गो हैंडलिंग पर सेवा कर के बारे में लेख से छूट दी गई है या शुल्क नहीं लिया जाएगा। हम सेवा कर का भुगतान कर रहे हैं: (ए) कॉनकॉर उनके वेयरहाउस प्रभार, आईसीडी (लुधियाना) से कंटेनर परिवहन प्रभार (पोर्टफोलियो) के लिए, पोर्ट (मुंबई, आदि) (बी) शिपिंग फॉरवर्डिंग एजेंट .. जो कस्टम आईसीडी या पोर्ट में दस्तावेजों और सामान को साफ करते हैं। (सी) फ्रेट अग्रेषण एजेंट जो शिपिंग कंपनियों से कंटेनर रिहाई की व्यवस्था कर रहा है और टर्मिनल हैंडलिंग शुल्क चार्ज करने, लिडिंग के बिल जारी करने (दस्तावेज़ीकरण प्रभार) (डी) शिपिंग कंपनियों जो ओशन फ्रेट, थिसी, डॉक्टर शुल्क, आदि के लिए विधेयक बढ़ाते हैं कृपया स्पष्ट करें (1) यदि हम इन एजेंसियों के लिए पहले से ही भुगतान किए गए सेवा करों के दावे रिफंड कर सकते हैं, क्योंकि ये सभी एजेंसियां ​​निर्यात कार्गो को संभाल रही हैं। (2) इन एजेंसियों को भविष्य में किसी भी सेवा कर को चार्ज करने के लिए नहीं कहा जा सकता है। हम आपकी प्रतिक्रिया का इंतजार करते हैं, जो निर्यात समुदाय के लिए अच्छा है। Rgds MATHEWS. T.A। (साझीदार) आपके विचार निर्यात के अनुसार कार्गो को सेवा कर (अधिसूचना सं। 292005 दिनांक 15.7.2005) से छूट दी गई है। मैं निर्यात सेवा नियम 2005 के नियम 3 (2) को संदर्भित करना चाहूंगा कि माल का निर्यात कार्गो होने के लिए निम्नलिखित शर्तों का उल्लेख किया गया- ए भारत से बाहर इस्तेमाल किए जाने वाले इस तरह के दाग भारत से उपलब्ध कराए जाते हैं। ख। ऐसे सीरिज का भुगतान परिवर्तनीय विदेशी मुद्रा में प्राप्त होता है। मेरा प्रश्न तब होता है जब निर्यात कार्गो को विशेष रूप से छूट दी जाती है, इस संदर्भ में निर्यात सेवा नियम 2005 की कोई प्रासंगिकता केवल विदेशी मुद्रा में निर्यात आय प्राप्त करने का कोई संबंध है। कुलदीप कुलश्रेष्ठ के साथी कुलदीप कुलश्रेष्ठ एसोसिएट्स मोब ने आपको धन्यवाद दिया। 9811017880, 9873917880 श्री कुलश्रेष्ठ अपनी टिप्पणी के लिए जवाब दे सकते हैं। मैं अपनी क्वेरी को स्पष्ट करना चाहूंगा अधिसूचना सं। 2 9 -2005 दिनांक 15.7.2005 के अनुसार वित्त अधिनियम, 1 99 4 की धारा 93 की उप-धारा (1) द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग, केन्द्रीय सरकार - वित्त अधिनियम के धारा 65 की धारा (105) के उप खंड (जेजीएन) में उल्लिखित कर योग्य सेवा को exe किसी भी व्यक्ति को एयरक्राफ्ट ऑपरेटर द्वारा, विमान द्वारा निर्यात वस्तुओं के परिवहन के संबंध में प्रदान किया गया, उस वित्त सेवा अधिनियम की धारा 66 के तहत उस पर लगाए गए पूरे सेवा कर से। इसका उल्लेख है कि निर्यात वस्तुओं के संबंध में विमान ऑपरेटर द्वारा प्रदान की जाने वाली कोई कर योग्य सेवा छूट है। इस मामले में निर्यात नियम 2005 में कोई प्रासंगिकता नहीं है क्योंकि इस अधिसूचना में ऐसे नियमों का कोई जिक्र नहीं है। क्या आप सहमत हैं या अन्यथा। मुझे लगता है कि यह आपको स्पष्ट किया जाना चाहिए। आयात के लिए माल पर सेवा कर लगाने के लिए भारत नई दिल्ली, 1 9 जनवरी (रायटर) - विदेशों में निर्यात करने वाले विदेशी निर्यातकों को भारत में सामानों की आपूर्ति करने के लिए रविवार को फ्रेट पर सर्विस टैक्स देना होगा, एक सरकारी अधिसूचना में कहा गया है। यह 4.5 प्रतिशत सेवा कर के रूप में होगा जो भारत वर्तमान में फ्री-ऑन-बोर्ड (एफओबी) कार्गो पर लगाया जाता है, जहां स्थानीय खरीदार द्वारा जहाज किराए पर लिया जाता है। परिवर्तन से पहले, विदेशी जहाजों में विदेशी जहाज़ों में आयात किए गए - जो कि लागत और भाड़ा (सीएफआर) के आधार पर ज्ञात है - इस शुल्क से छूट प्राप्त की गई है। टैक्स दरों में अंतर ने भारतीय नौवहन लाइनों जैसे भारतीय नौवहन कॉर्प, ग्रेट ईस्टर्न शिपिंग को लिमिटेड और मर्केटर लिमिटेड के व्यापार को प्रभावित किया है। यह भारतीय जहाजरानी कंपनियों के लिए एक स्तर के मैदान प्रदान करेगा आयातकों पर कोई बड़ा असर नहीं होगा क्योंकि अधिकांश सेवा कर (सरकार) योजना के तहत क्रेडिट के रूप में वापस किया जाता है, एल. के. एस्सार ऑयल के मुख्य कार्यकारी गुप्ता भारत, दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी तेल आयातक, इसके लगभग 80 प्रतिशत तेलों में जहाजों की ज़रूरत है दक्षिण एशियाई देश अन्य वस्तुओं के बीच उर्वरक, कीमती धातु, कोयला और इस्पात का आयात भी करता है। (निधि वर्मा एडिटिंग द्वारा मार्क पॉटर द्वारा रिपोर्टिंग) 2017 थॉमसन रायटर्स को कॉपी करें सर्वाधिकार सुरक्षित। रॉयटर्स सामग्री थॉमसन रायटर्स या उसके तीसरे पक्ष की सामग्री प्रदाताओं की बौद्धिक संपदा है थॉमसन रायटर्स की पूर्व लिखित सहमति के बिना, फोरमिंग या समान साधनों सहित, रॉयटर्स की सामग्री के किसी भी प्रतिलिपि, प्रकाशन या पुनर्वितरण को स्पष्ट रूप से निषिद्ध किया गया है थॉमसन रायटर्स सामग्री में किसी भी त्रुटि या विलंब के लिए जिम्मेदार नहीं होंगे, या उस पर निर्भरता में की गई किसी भी कार्यवाही के लिए जिम्मेदार नहीं होंगे। रॉयटर्स और रॉयटर्स लोगो थॉमसन रायटर्स और इसकी संबद्ध कंपनियों के ट्रेडमार्क हैं सबसे आज पढ़ा

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